SHIRTS

Map

Live Chat

Total Pageviews

Sunday, April 3, 2016

हवाई जहाज में लोग अक्‍सर करते हैं ये बेवकूफियां

MBA Notes,MPSC,News,Health Treatment at Home,



हवाईजहाज में सफर करते हुए अपना कई लोग स्टेटस दिखाने की हर संभव कोशिश करते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि वे दूसरों की निजता तो भंग करते ही हैं साथ ही अपनी हर बात दूसरों के कानों तक पहुंचाने की भरसक कोशिश भी करते हैं। यहां हम हवाईजहाज में लोगों द्वारा की जाने वाली कुछ बेवकूफियों की चर्चा कर रहे हैं।


  • 1

    फ्लाईट अटेंडेंट के साथ बदतमीजी




    अकसर फ्लाईटों में देखा जाता है कि एयरहोस्टेस को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कुछ पैसेंजर कुछ न कुछ ऊलजुलूल हरकत अवश्य करता है। यही नहीं उन्हें बार बार बुलाकर उनका समय भी बर्बाद करता है। इतने में ही लोगों की बेवकूफियां खत्म नहीं होतीं। वे यहां से वहां अपने काम के चलते चल रही एयरहोस्टेस को कभी कभी पैर लगाने की कोशिश करते हैं तो कभी उन पर कमेंट भी मारते हैं। ये ऐसी हरकते हैं जो सिर्फ बेवकूफियां नहीं बल्कि लोगों की बदतमीजियां हैं।
    फ्लाईट अटेंडेंट के साथ बदतमीजी
  • 2

    सीट की पाकेट में मौजूद चीजों से छेड़छाड़

    हो सकता है कि प्लेन में आपका पहला सफर है। इसलिए हर चीज आपके लिए नई नई है। लेकिन क्या इसका मतलब है कि आप चीजों से इस तरह छेड़छाड़ करें मानों कभी देखा ही न हो। अकसर हवाईजहाज में सफर करने वालों को ये बेवकूफी करते देखा गया है। हर कोई यह जानने को आतुर रहता है कि सीट की पाकेट में क्या रखा है? उसे हाथ लगाने से क्या होता है? कहीं उसके अंदर कुछ ऐसी चीज तो नहीं छिपी जिसे कभी न देखा गया हो? वगैरह-वगैरह। प्लेन की सीट में रखी चीजों के साथ लोग इस तरह पेश आते हैं मानों वे छोटे बच्चे हैं।

    pinterestसीट की पाकेट में मौजूद चीजों से छेड़छाड़
  • 3

    इमर्जेंसी गेट से छेड़छाड़

    अब भला इमर्जेंसी गेट से छेड़छाड़ की क्या जरूरत है? प्लेन में बैठते ही स्पष्ट हिदायत दी जाती है कि प्लेन में आपातकाल स्थिति में इमर्जेंसी गेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन भला उड़ती फ्लाइट में इससे छेड़छाड़ कर क्या हासिल हो जाएगा? कुछ नहीं वरन लोगों की नजर में आप संदिग्ध आदमी के रूप में सामने आ सकते हैं।

    pinterestइमर्जेंसी गेट से छेड़छाड़
  • 4

    जोर जोर से बात करना

    हम घर में भी तेज बात करने से बचते हैं कि कोई हमारी बातें सुन न ले। लेकिन फ्लाईट में यह नोटिस किया गया है कि हर कोई अपने स्टेटस को जगजाहिर करने को व्याकुल रहता है। इसलिए तेज बात करने से पीछे नहीं हटता। जबकि इस तरह की बेवकूफी से कोई आपकी ओर आकर्षित तो नहीं होता वरन आप दूसरों के लिए फ्लाईट का सफर दर्दभरा बना देते हैं।यूं तो फ्लाईट में फोन पर बात न करना ही समझदारी है। लेकिन अगर आप फोन पर बात कर ही रहे हैं तो क्या दूसरों को सुनाना भी जरूरी है? नहीं। बावजूद इसके कुछ लोग ऐसे हैं जो फोन पर न सिर्फ चिल्लाते हैं बल्कि दूसरों के मान-सम्मान का लिहाज न करते हुए अपशब्दों का भी इस्तेमाल करते हैं।

    pinterestजोर जोर से बात करना
  • 5

    कूड़ा दूसरों की सीट पर फेंकना

    बस, ट्रेन, मेट्रो। इन तमाम जगहों को तो हम किसी कूड़ेघर की तरह ट्रीट करते हैं। लेकिन क्या एयरप्लेन में भी ऐसा किया जाना सही है? हालांकि ऐसा करना कहीं भी सही नहीं है। लेकिन फ्लाईट में खा पीकर छिलका, कागज, रैपर आदि दूसरों की सीटों के नीचे फेंककर आप अपनी ही बेवकूफी का परिचय दे रहे हैं। अतः ऐसा न करें।

    pinterestकूड़ा दूसरों की सीट पर फेंकना

No comments :

Post a Comment

Thanks for visiting my website

Map

About Me