SHIRTS

Map

Live Chat

Total Pageviews

Thursday, March 10, 2016

इन 10 देशों के सेंट्रल बैंक्स के पास है

इन 10 देशों के सेंट्रल बैंक्स के पास है सबसे ज्यादा सोना, जानिए भारत की रैंकिंग

नई दिल्‍ली। 

सोने की कीमतों में पिछले एक साल आई गिरावट का फायदा दुनिया भर के सेंट्रेल बैंकों ने भी उठाया है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2015 के तीसरे और चौथे क्वार्टर में दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों की ओर से 336 टन सोना खरीदा गया। आइए जानते हैं कि सबसे ज्‍यादा सोना रखने वाले 10 देश कौन से हैं और इसमें भारत का कौन का नंबर है।

नोट: 


यह आंकड़ा दुनिया भर की सरकारों की ओर से किए गए सोने के भंडारण के आधार पर तैयार किया गया है। वैसे भारत दुनिया के सबसे बड़ा सोने का.आयातक है।




भारत (रैंक 10) 


गोल्ड रिजर्व के मामले में भारत का स्थान 10वां है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, भारत की ऑफीशियल गोल्ड होल्डिंग 558 टन है। वही विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 5.4 फीसदी रहा है। वैसे भारत मौजूदा दौरे में दुनिया में सोने का सबसे बड़ा आयातक है। उसने हाल में चीन को पीछे छोड़ा है।


नीदरलैंड (रैंक 9)



 वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक नीदरलैंड के पास करीब 612 टन सोना है। उसे लिस्‍ट में 9वां स्‍थान मिला है। विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का. हिस्सा 54.6 फीसदी है।





जापान (रैंक 8) 


वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, जापान की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 765 टन है। वहीं, विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 2.1 फीसदी है। 1950 में जापान के पास सिर्फ 6 टन सोना था। इसके बाद जापान ने लगातार सोने की खरीद की। साल 2011 में सुनामी और न्यूक्लियर प्लांट हादसे के बाद सरकार ने इकोनॉमी में.20 लाख करोड़ येन का फ्लो करने के लिए सोने की बिक्री की।



स्विट्जरलैंड (रैंक 7)


सोने के भंडार की लिस्ट में सातवें नंबर पर स्थित स्विट्जरलैंड की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 1,040 टन है। देश के विदेशी मुद्रा भंडार में सोने की हिस्सेदारी 6 फीसदी है।





रूस वर्ल्ड (रैंक 6)


गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, रूस की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 1,393 टन है। वहां के विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 13 फीसदी है।


चीन (रैंक 5)


सोने का सबसे बड़ा भंडार रखने वाले देशों में चीन का नंबर 5वां हैं। चीन के पास 1,762 टन सोना है। विदेशी मुद्रा भंडार में इस सोने का हिस्सा 1.8 फीसदी है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, पिछले 6 सालों में चीन के सेंट्रल बैंक ने 600 टन सोना खरीदा है।





फ्रांस (रैंक 4)


फ्रांस दुनिया का चौथा सबसे बड़ा सोने का भंडार रखने वाला देश है। फ्रांस के पास 2,436 टन सोने का भंडार है। यह सोना फ्रांस के विदेशी मुद्रा भंडार का 60 फीसदी है।


इटली (रैंक 3)


वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, इटली के पास 2,452 टन सोना जमा है। यह सोना देश के विदेशी मुद्रा भंडार का 64 फीसदी है। इटली के सेंट्रल बैंक ने पिछले साल कहा था कि देश की इकोनॉमी में स्थिरता के लिए बैंकों के पास बड़े सोने के भंडार होने जरूरी है।






जर्मनी (रैंक 2)


जर्मनी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का भंडार रखने वाला देश है। जर्मनी की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 3,381 टन है। सोने का यह भंडार देश के विदेशी मुद्रा भंडार का 66.3 फीसदी है।

अमेरिका (रैंक 1) 

अमेरिका के पास दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडार है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक अमेरिका के पास 8,133 टन सोना है। खास बात यह है कि 1952 में अमेरिका के पास 20,663 टन सोना था। वहीं, 1968 में पहली बार होल्डिंग 10,000 टन से नीचे आई।





Map

About Me